Sunday 17 February 2013

हंसिका मोटवानी: सोनपरी से स्वप्न परी तक (Hansika Motwani’s Profile)

बचपन की भोली सूरत और जवानी की कातिल मुस्कुराहट में बड़ा अंतर होता है. अकसर बच्चों की हंसी कब जवानी की दहलीज पर पहुंच जाती है समझ ही नहीं आता. टीवी स्क्रीन पर दिखने वाली सोनपरी की नन्ही गुड़िया हंसिका मोटवानी ना जाने कब बड़े पर्दे की हिरोइन बन गई ये समझ ही नहीं आया.


साल 2003 में “कोई मिल गया” की प्रिया जब चार साल बाद “आप का सुरूर” की रिया बनकर दर्शकों के सामने आई तो लोग इस बात को पचा नहीं सके. चार साल पहले तक बच्चों के साथ खेलती नन्ही परी को लोगों ने जब हिमेश रेशमिया के साथ इश्क लड़ाते देखा तो सब आधुनिक विज्ञान के गुण गाने लगे और गाए भी क्यूं ना. हंसिका मोटवानी ने कॅरियर में जिस तरह की छलांग लगाई वह वाकई हैरतंगेज है. लेकिन अब भी कई लोग मानते हैं कि जो सफलता हंसिका मोटवानी को बाल कलाकार के रूप में मिली वह फिल्मों में नहीं मिल सकी.

Hansika MOtwani Child imagesसोनपरी और शाका लाका बूम बूम की नन्हीं परी
हंसिका मोटवानी ने साल 2003 के हिट टीवी शो सोन परी और शाका लाका बूम बूम के जरिए बच्चों के दिलों में जगह बनाई थी. प्यारी सी मुस्कान और खिलखिलाते दांतों के साथ बच्चे इनके शो के दीवाने थे. यह दोनों शो टीवी जगत के बेहतरीन बाल कॉमेडी शो के तौर पर गिने जाते हैं.

इन शोज में हंसिका का काम बेहतरीन था. इसी साल उन्होंने फिल्म “कोई मिल गया” में एक बाल कलाकार के रूप में काम किया.

Hansika Motwaniसोनपरी की स्वीटी से आपका शुरूर की रिया
कुछ साल पहले तक सोनपरी की स्वीटी जब साल 2007 में आपका सुरूर में रिया बनकर आईं तो सब अचंभित हो गए. एक छोटी सी बच्ची मात्र 16 साल में कैसे  जवान और मांसल लड़की बन पर्दे पर लीड हीरोइन बनी यह हॉट गॉसिप्स का मुद्दा बन गया.

हालांकि फिल्मों में हंसिका चल नहीं सकीं. “आपका सुरूर” फ्लॉप साबित हुई और फिर “मनी है तो हनी है” भी एक बड़ी फ्लॉप साबित हुई. इसके बाद तो जैसे हंसिका के कॅरियर पर फुल स्टॉप सा लग गया. बाल कलाकार के रूप में कॅरियर खत्म होने और बॉलिवुड में ना चल पाने के बाद उन्होंने टॉलिवुड का रुख किया जहां वह थोड़ा सफल हुईं. हाल ही में उन्होंने दो तमिल फिल्मों वेलायुधम ओरू काल ओरू कन्नडी जैसी फिल्में कीं जो हिट साबित हुई.

बचपन के सुनहरे दिनों से बेहतर कुछ नहीं होता. हंसिका को शायद यह बात बाद में जरूर समझ आई होगी. आज अगर कोई हंसिका मोटवानी को उनके काम के लिए याद करता है तो इसलिए नहीं क्यूंकि उन्होंने हिमेश रेशमिया के साथ फिल्म की थी बल्कि ज्यादातर उन्हें सोनपरी की “स्वीटी” के रूप में याद करते हैं. उम्मीद है हंसिका बड़े पर्दे पर भी स्वीटी का जादू बिखेर सकें.

No comments:

Post a Comment